मुंबई एयरपोर्ट पर यात्रियों के खाना खाने पर इंडिगो पर क्यों लगा ₹1.2 करोड़ का जुर्माना ?

सोशल मिडिया पर आपने एक ट्एरेंडिंग पोस्ट तोह देखा ही होंगा जिसमे कुछ लोग इंडिगो विमान के ठीक पड़ोस में भोजन करते हुवे दिखाई दे रहे है यह विडियो तेजी से फ़ैल रहा है यह विडियो सोशल मीडिया उपयोगकर्ता ने महाराष्ट्र के मुंबई में एक हवाई अड्डे पर इंडिगो गोवा-दिल्ली यात्रियों के “इंडिगो विमान के ठीक बगल में रात्रिभोज” करते हुए एक वीडियो पोस्ट किया था जो कुछ ही देर में वीडियो वायरल हो गया.

इस वायरल विडियो में , विमान में मौसम समस्याओ के चलते दिल्ली से जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट को मुंबई की और मोड़ दिया गया जिसमे यात्रियों को सोमवार को मुंबई में मुंबई हवाई अड्डे पर खाना खाते देखा गया

जिसके चलते बुधवार को पीटीआई के अनुसार, विमानन मंत्रालय के ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (बीसीएएस) ने उस घटना पर इंडिगो पर ₹1.2 करोड़ का जुर्माना लगाया, जिसमें यात्रियों को मुंबई हवाई अड्डे पर टरमैक पर खाना खाते हुए देखा गया था। बीसीएएस द्वारा जारी आदेश के अनुसार, मुंबई हवाईअड्डा संचालक एमआईएएल पर ₹60 लाख का जुर्माना भी लगाया गया।

indigo vairal video

इससे पहले मंगलवार को, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने वायरल वीडियो पर इंडिगो एयरलाइन और मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को कारण बताओ नोटिस जारी किया था, जिसमें यात्रियों को हवाई अड्डे के टरमैक पर खाना खाते हुए दिखाया गया था।

एक सोशल मीडिया उपयोगकर्ता ने इंडिगो गोवा-दिल्ली यात्रियों का “इंडिगो विमान के ठीक बगल में रात्रिभोज करते हुए” एक वीडियो पोस्ट किया। कुछ ही देर में वीडियो वायरल हो गया. वायरल वीडियो में, लोगों को हवाई अड्डे के टरमैक पर बैठकर खाना खाते और साझा करते हुए देखा जा सकता है, जबकि कुछ को अपने मोबाइल फोन का उपयोग करते हुए और इंडिगो विमान के ठीक बगल में हवाई अड्डे के क्षेत्र में आराम करते देखा जा सकता है।

इसके बाद जारी एक बयान में, मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने कहा, “प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण इंडिगो 6E 2195 (गोवा से दिल्ली) को डायवर्ट किया गया था।”

हवाईअड्डे ने एएनआई द्वारा पोस्ट किए गए बयान में कहा, “चूंकि गोवा में उड़ान में पहले ही काफी देरी हो चुकी थी, इसलिए यात्री नाराज हो गए और सीढ़ी जुड़ते ही विमान से बाहर निकल गए।”

इसमें कहा गया है, “हवाई अड्डे के संचालकों ने सीआईएसएफ क्यूआरटी के साथ समन्वय में यात्रियों को सुरक्षा क्षेत्र में घेर लिया क्योंकि यात्रियों ने एयरलाइन कोच में चढ़ने और टर्मिनल बिल्डिंग की ओर जाने से इनकार कर दिया था। यात्रियों को एयरलाइन अधिकारियों और सुरक्षा की कड़ी निगरानी में रखा गया था। आगे की कार्रवाई की गई।”

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इस बीच, नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस मामले पर मंत्रालय के अधिकारियों के साथ आधी रात को बैठक बुलाई। इसके बाद ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन एंड सिक्योरिटी ने मंगलवार को इंडिगो और एयरपोर्ट को नोटिस जारी किया।

यह भी पढ़ें: 13 घंटे की देरी के बाद इंडिगो यात्री ने पायलट को मारा, नेटिज़न्स बोले ‘दोनों की गलती हैं’ | वीडियो

इंडिगो को नोटिस उड़ान 6ई 2195 के साथ विमानन सुरक्षा प्रक्रियाओं का पालन करने में विफल रहने के लिए विमान (सुरक्षा) नियम, 2023 के नियम 51 से संबंधित था, जिसे 14 जनवरी को मुंबई की ओर मोड़ दिया गया था।

मामले की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने कहा, ”इंडिगो और मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा दोनों ही स्थिति का अनुमान लगाने और हवाईअड्डे पर यात्रियों के लिए उचित सुविधा व्यवस्था करने में सक्रिय नहीं थे।”

इसके अलावा, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने इस घटना पर एमआईएएल (मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड) पर 30 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया।

Leave a Comment