Paytm हो गया बंद, अब नहीं कर पाएंगे लेन-देन, खास खबर

Paytm News Today: नियमों का अनुपालन न करने और पर्यवेक्षी चिंताओं के कारण भारतीय रिजर्व बैंक ने बुधवार को पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को अपनी सेवाओं में नई जमा और क्रेडिट लेनदेन लेने से प्रतिबंधित कर दिया। केंद्रीय बैंक ने एक विज्ञप्ति में कहा, एक ऑडिट रिपोर्ट में “बैंक में लगातार गैर-अनुपालन और निरंतर सामग्री पर्यवेक्षी चिंताओं का खुलासा हुआ, जिससे आगे की पर्यवेक्षी कार्रवाई की आवश्यकता हुई।” आरबीआई ने कहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी के बाद किसी भी ग्राहक खाते में और जमा लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Also Read: 1 फरवरी से बदल रहे IMPS के नियम

इसमें कहा गया है कि वॉलेट सहित किसी भी क्रेडिट लेनदेन की अनुमति नहीं दी जाएगी। केंद्रीय बैंक ने कहा कि उसके ग्राहकों द्वारा शेष राशि की निकासी या उपयोग की अनुमति बिना किसी प्रतिबंध के दी जाएगी। पिछले महीने, पेटीएम के माता-पिता, वन 97 कम्युनिकेशंस ने नौकरियों की संख्या निर्दिष्ट किए बिना लागत में कटौती के उपायों के तहत सोमवार को अपने कार्यबल में “मामूली कमी” की पुष्टि की।

हालाँकि, कंपनी के प्रवक्ता ने उस समय की मीडिया रिपोर्टों का खंडन किया था जिसमें कहा गया था कि गैर-बैंक ऋणदाता 1,000 से अधिक भूमिकाओं में कटौती कर सकता है।

प्रवक्ता ने रॉयटर्स को बताया, ”हम कर्मचारी लागत में 10-15 प्रतिशत की बचत कर पाएंगे क्योंकि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) ने हमारी उम्मीद से कहीं अधिक काम किया है।” इसकी वार्षिक रिपोर्ट से पता चलता है कि अपने वित्तीय वर्ष के दौरान मार्च 2023 के अंत तक, पेटीएम के पास दुनिया भर में इसकी विभिन्न इकाइयों में औसतन 32,798 सीधे नियोजित कर्मचारी और 1,589 अनुबंधित कर्मचारी थे।

अगस्त 2023 में, पेटीएम के अध्यक्ष विजय शेखर शर्मा ने कहा कि वह चीनी फिनटेक दिग्गज एंट फाइनेंशियल की एक शाखा से अपनी स्थापित कंपनी में 628 मिलियन डॉलर (लगभग 5,195 करोड़ रुपये) की 10.3 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेंगे, जिससे वह इसके अकेले मालिक बन जाएंगे। सबसे बड़ा शेयरधारक.

Leave a Comment