26 जनवरी 2024 कोनसा है वर्ष, क्या है खास, जाने पूरा इतिहास

Which Republic Day is Celebrated in 2024: 26 जनवरी 1950 को भारतीय संविधान लागू हुआ था जिसे आसान शब्दो में हम गणतंत्र दिवस भी कहते है इस दिन हर साल देश के प्रधानमंत्री दिल्ली के अमर जवान ज्योति (इंडिया गेट) पर पुष्प अर्पित करते हैं एवं वीर जवानों को श्रद्धांजलि देते हैं इसके बाद देश के राष्ट्रपति ध्वजारोहण करते हैं, वायु सेना, थल सेना और नौ सेना के जवान आजादी की लड़ाई में शहीद सैनिकों को 21 तोपों की सलामी देते हैं इसके बाद राष्ट्रगान होता है और वीर चक्र, परमवीर चक्र, अशोक चक्र, महावीर चक्र और कीर्ति चक्र सहित अन्य अवार्ड के विजेताओं का अवार्ड दिए जाते हैं एवं राष्ट्रपति को सलामी देते हुए परेड शुरू होती है और इसमें टॉप पर मिसाइल हथियार आदि को दिखाया जाता है स्कूल के बच्चे रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत करते हैं!

Also Read: भारत में Oneplus 12 स्मार्टफोन की कीमत की जानकारी आई सामने

26 January 2024 Kaun Sa Gantantra Divas Hai 26 जनवरी 2024 गणतंत्र दिवस कौनसा है

26 जनवरी 2024 को भारत में 75वा गणतंत्र दिवस है आसान भाषा में समझे तो इस दिन 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ था जिसे हम गणतंत्र दिवस के नाम से जानते हैं!

26 जनवरी का इतिहास

जैसा कि आपको पता होगा कि इस दिन भारत का संविधान लागू हुआ था तो आपको बता दे कि गणतंत्र भारत के संविधान का एक मसूदा समिति ने तैयार किया था जिसका नेतृत्व डॉक्टर बी. आर. अंबेडकर ने किया था!

भारतीय संविधान दुनिया में सबसे लंबा लिखित संविधान है!

गणतंत्र दिवस मनाने का एक मुख्य लक्ष्य भारतीय संविधान का सम्मान करना है हमारे देश के स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देना है जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान अपनी जान गवाही है!

स्वतंत्र भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद द्वारा 26 जनवरी 1950 को राष्ट्रपति ध्वज फहराये जाने के बाद भारत में गणतंत्र दिवस को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया गया था !

गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को इसलिए मानते हैं क्योंकि दिन साल 1930 में ‘भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस’ ने ब्रिटिश हुकूमत से पूर्ण स्वराज की घोषणा की थी

हर साल किसी अन्य देश है या राष्ट्र के राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होते है!

भारत के पहले गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि इंडोनेशिया के राष्ट्रपति सुकर्णो थे!

इस कार्यक्रम का अंत 29 जनवरी को विजय चौक पर ‘ब्रिटिश रिट्रीट सेरेमनी’ के साथ होता है इसी के साथ चार दिवस की गणतंत्र दिवस समारोह का समापन होता है!

हिंदी को अंग्रेजी में हाथ से लिखी संविधान के मूल प्रक्रिया हिलियम गैस से भारी केस में भारतीय सभी संसद की पुस्तकालय में रखी हुई है, मूल प्रति में 22 भाग 395 अनुच्छेद और 8 शेड्यूल है!

हर साल गणतंत्र दिवस समारोह के अंत में एक ईसाई भजन ‘अबाईड विद मि’ बजाया जाता है माना जाता है कि यह महत्मा गांधी के पसंदीदा भजनों में से एक था!

Also Read: ना कोई किश्त न कोई डाउन पेमेंट , 20 से 25 हजार में ले आइये tvs की यह बाइक

Leave a Comment