Winter Snacks सर्दियों में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। बढ़ते ठंड की वजह से सर्दी-जुकाम खांसी बुखार और कई बीमारियां होती है।

ठंड से बचने के लिए सिर्फ गर्म कपडे़ पहनना काफी नहीं है। इसके अलावा अपनी डाइट में हेल्दी चीजें भी शामिल करें।

सर्दियों के मौसम में लोगों की खाने की क्रेविंग बढ़ जाती है। ऐसे में लोग इस मौसम का लुत्फ उठाने के लिए चाय पकौडे़ खाना खूब पसंद करते हैं। 

आज हम आपको इस आर्टिकल में स्नैक्स के लिए कुछ हेल्दी ऑप्शन बताएंगे। जिन्हें खाने से आपका शरीर गर्म रहेगा और आप मौसमी बीमारियों से बच सकते हैं। 

सर्दियों में स्नैक्स के लिए मखाना आपके लिए हेल्दी ऑप्शन है। आप इसका इस्तेमाल कर कई तरह के पौष्टिक स्नैक्स बना सकते हैं। इसे सर्दियों का एक महत्वपूर्ण स्नैक्स माना जाता है। 

मखाना

इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है और कैलोरी की मात्रा कम होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। यह पाचन के लिए भी लाभदायक माना जाता है। 

मखाना

पोषक तत्वों से भरपूर अखरोट सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए आप अखरोट को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इसमें हेल्दी फैट्स, विटामिन और खनिज पाए जाते हैं।  

अखरोट

सर्दियों में पॉपकर्न हेल्दी स्नैक्स है। इसे खाने के कई बड़े फायदे हैं। इसमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इसे खाने से पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है और वजन कम होने में मदद मिलती है। 

पॉपकर्न

पके केले में पोटैशियम, विटामिन सी और विटामिन बी 6 जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सर्दियों में इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार होते हैं। आप इसका इस्तेमाल कर ब्रेड बनाना सकते हैं। 

बनाना ब्रेड

स्वीट पोटैटो स्वाद और सेहत दोनों से भरपूर होता है। यह सर्दियों के लिए शानदार स्नैक्स आइटम है। इसमें फाइबर, विटामिन और खनिज पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। आप इसका इस्तेमाल सलाद या सैंडविच में भी कर सकते हैं। 

स्वीट पोटैटो