सर्दियों में फॉलो करें ये टिप्स, रूखी स्किन से मिलेगा छुटकारा

Image credit- Google

विटामिन ई युक्त मॉइश्चराइजर  

ठंड के मौसम में रूखी त्वचा से बचने के लिए विटामिन ई युक्त मॉइश्चराइजर का प्रयोग करना चाहिए. दिन में दो से तीन बार मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें और रात को सोने से पहले भी इसे चेहरे पर जरूर लगाएं.

Image credit- Google

माइल्ड स्क्रब 

सर्दियों में चेहरे पर मृत त्वचा भी जमा होने लगती है, उससे छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में तीन बार माइल्ड स्क्रब का इस्तेमाल करें, इससे मृत त्वचा हट जाएगी और चेहरा खिला-खिला रहेगा. 

Image credit- Google 

नारियल तेल  

नारियल तेल नमी को बरक़रार रखने में सबसे बेहतर माना जाता है, इसे आप नहाने के बाद अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं. इसके लिए आप नहाने से एक घंटे पहले त्वचा पर नारियल तेल लगाकर थोड़ी देर मालिश करें और बाद में नहा लें, त्वचा रूखी नहीं होगी. 

Image credit- Google

नहाने के लिए गुनगुना पानी  

इस मौसम में आप नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें, इससे त्वचा की नमी और कम होती है, हल्के गुनगुने पानी से ही नहाएं. चेहरा धोने के लिए भी गर्म या ठंडे पानी का इस्तेमाल न करें, बल्कि हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धोएं 

Image credit- Google

दूध का इस्तेमाल 

अगर आपका चेहरा ड्राई हो गया है तो इसके लिए दूध का इस्तेमाल करें. इसे पूरे चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर तक मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें, आप रात को भी चेहरे पर दूध लगाकर सो सकते हैं. 

Image credit- Google

खूब पीएं पानी 

सर्दियों में हम अक्सर पानी पीना कम कर देते हैं, इसका बुरा असर हमारे स्किन पर होता है और वो ड्राई होने लगती है. इसलिए पानी पीना कम न करें बल्कि दिन में आठ से दस गिलास पानी पिएं, सर्दियों में गुनगुना पानी पीना फायदेमंद होता है. 

Image credit- Google

अपने आहार को देखो

 सर्दियों के मौसम में खासतौर पर हरी सब्जियों को अपनी डायट में शामिल करना होगा। इससे आपको शरीर के लिए जरूरी कई पोषक तत्व मिल जाते हैं। पालक, मेथी, बथुआ, सरसों कुछ ऐसी हरी सब्जियां हैं, जो सर्दियों के मौसम में आसानी से मिल जाती हैं।

Image credit- Google

होठों की देखभाल

ठंडी और रूखी हवाएं और गर्म हवाएं हमारे होठों की त्वचा को नुकसान पहुंचाने के साथ ही इसे सख्त बना देती हैं। अगर इनका खयाल ना रखा जाए, तो होंठ फट जाते हैं, 

Image credit- Google

ग्लिसरीन

पानी और सुगंधित चीजों के बाद ग्लिसरीन, कॉस्मेटिक उत्पादों में उपयोग होने वाली तीसरी सबसे अहम चीज है। मॉइश्चराइजर और लोशन में तो यह सबसे प्रमुख इस्तेमाल होने वाली चीज है। ग्लिसरीन हमारी त्वचा की बाहरी लेयर को हाइड्रेड करती है। जलन आदि से त्वचा को बचाती है और घावों को भी तेजी से भरने में मदद करती है। 

Image credit- Google