आरबीआई ने पेटीएम बैंक को दिया एक और मौका

भारतीय रिजर्व बैंक से पेटीएम को थोड़ी राहत मिली है. आरबीआई ने अब पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध 15 दिनों के लिए बढ़ाकर 15 मार्च तक कर दिया है।

पेटीएम को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से कुछ राहत मिली है। आरबीआई ने अब पेटीएम पेमेंट बैंक पर लगाए गए प्रतिबंधों को 15 दिनों के लिए और 15 मार्च तक बढ़ा दिया है। इससे पहले, प्रतिबंधों की समय सीमा 29 फरवरी घोषित की गई थी। ऐसा लगता है कि यह निर्णय 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगाए गए कड़े प्रतिबंधों के बारे में जनता के सवालों के मद्देनजर लिया गया है।

आरबीआई ने कहा कि इस क्रम में ग्राहक मार्च तक जमा, क्रेडिट लेनदेन, प्रीपेड सेवाएं, वॉलेट, फास्टैग, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड बना सकते हैं।

पेटीएम के एमडी विजय शेखर शर्मा ने शुक्रवार को एक्स में कहा कि पेटीएम क्यूआर, साउंडबॉक्स, ईडीसी (कार्ड मशीन) 15 मार्च के बाद भी सामान्य रूप से काम करते रहेंगे। उन्होंने इस संबंध में कोई अफवाह न फैलाने का अनुरोध किया

15 मार्च, 2024 के बाद किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड उपकरण, वॉलेट, फास्टटैग, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड आदि में कोई और जमा या क्रेडिट लेनदेन या टॉप अप की अनुमति नहीं दी जाएगी। लेकिन ब्याज के अलावा, कैशबैक, साझेदार बैंकों से स्वीप या रिफंड भी होगा जिसे किसी भी समय जमा किया जा सकता है, विज्ञप्ति में कहा गया है।

एडमिट कार्ड फट गया, हो रहे परेशान, ऐसे करे डाउनलोड

MP Board Admit Card 2024 Download : जो छात्र-छात्राएं माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा एडमिट कार्ड जारी होने का इंतजार कर रहे थे उन सभी के लिए खुशी की खबर है क्योंकि माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा अपनी वेबसाइट पर प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं, छात्र या छात्र स्वयं यह एमिट कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं एडमिट कार्ड का प्रिंट भी निकाल सकते हैं जिसके लिए आपको अपने रोल नंबर की आवश्यकता होगी अथवा आप अपने एनरोलमेंट नंबर का भी उपयोग कर सकते हैं

अगर आप माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा जारी होने वाले प्रवेश पत्र का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे तो अब आप सभी का इंतजार खत्म हो गया है क्योंकि माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा 2024 की बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं

Admit Card Release on Official Portal of MPBSE

माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारियों के अनुसार प्रवेश पत्र वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। स्कूलों के प्राचार्य को अपने यहां पर पढ़ने वाले विद्यार्थियों के प्रवेश पत्रों को चेक करना होगा उनमें ना, कक्षा, विषय, तारीख आदि ही है कि नहीं, यह सभी कुछ चेक करने के बाद माध्यमिक शिक्षा मंडल को बताना होगा। यदि किसी छात्र या छात्रा के प्रवेश पत्र में कोई गलती है तो उसमें संशोधन के लिए लिखना होगा।

MP Board Class 10th 12th Admit Card 2024

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा 10वीं एवं 12वीं दोनों कक्षाओं के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा आगामी कक्षा 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं जिसे छात्र छात्राएं ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं इस बार लोकसभा चुनाव के चलते कक्षा दसवीं एवं 12वीं की परीक्षाएं फरवरी से ही शुरू हो जाएंगे एवं फरवरी में ही खत्म हो जाएगी। अगर आप एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे हैं तो आपको बता दें कि माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा प्रवेश पत्र ऑनलाइन वेबसाइट पर अलोड कर दिए गए हैं। छात्र-छात्रा एडमिट कार्ड अपने विद्यालय से प्राप्त कर सकते हैं अथवा ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

यह पढ़ें :

MP Board Admit Card Download

मध्य प्रदेश बोर्ड की तरफ से कक्षा 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाओं के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं जिसे आप माध्यमिक शिक्षा मंडल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर स्वयं डाउनलोड कर सकते हैं जिसके लिए आपको रोल नंबर या एनरोलमेंट नंबर की आवश्यकता होगी माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित 10वीं या 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 का एमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप नीचे दी गई स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं

  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले माध्यमिक शिक्षा बोर्ड मध्य प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब होम पेज पर परीक्षा या नामांकन प्रपत्र वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपको यहां पर 10वीं / 12वीं एडमिट कार्ड 2024 वाला लिंक दिखाई देगा इ लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको यहां पर अपना विद्यालय का एनरोलमेंट नंबर या रोल नंबर दर्ज करना होगा इसके बाद सबमिट वाले बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके स्क्रीन पर आपका एमिट कार्ड दिख जाएगा आप यहां से आप अपना एडमिट कार्ड का फोटो कॉपी निकाल सकते हैं।
  • इस तरह से आप अपना 10वीं या 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 का एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

Paytm हो गया बंद, अब नहीं कर पाएंगे लेन-देन, खास खबर

Paytm News Today: नियमों का अनुपालन न करने और पर्यवेक्षी चिंताओं के कारण भारतीय रिजर्व बैंक ने बुधवार को पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को अपनी सेवाओं में नई जमा और क्रेडिट लेनदेन लेने से प्रतिबंधित कर दिया। केंद्रीय बैंक ने एक विज्ञप्ति में कहा, एक ऑडिट रिपोर्ट में “बैंक में लगातार गैर-अनुपालन और निरंतर सामग्री पर्यवेक्षी चिंताओं का खुलासा हुआ, जिससे आगे की पर्यवेक्षी कार्रवाई की आवश्यकता हुई।” आरबीआई ने कहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी के बाद किसी भी ग्राहक खाते में और जमा लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Also Read: 1 फरवरी से बदल रहे IMPS के नियम

इसमें कहा गया है कि वॉलेट सहित किसी भी क्रेडिट लेनदेन की अनुमति नहीं दी जाएगी। केंद्रीय बैंक ने कहा कि उसके ग्राहकों द्वारा शेष राशि की निकासी या उपयोग की अनुमति बिना किसी प्रतिबंध के दी जाएगी। पिछले महीने, पेटीएम के माता-पिता, वन 97 कम्युनिकेशंस ने नौकरियों की संख्या निर्दिष्ट किए बिना लागत में कटौती के उपायों के तहत सोमवार को अपने कार्यबल में “मामूली कमी” की पुष्टि की।

हालाँकि, कंपनी के प्रवक्ता ने उस समय की मीडिया रिपोर्टों का खंडन किया था जिसमें कहा गया था कि गैर-बैंक ऋणदाता 1,000 से अधिक भूमिकाओं में कटौती कर सकता है।

प्रवक्ता ने रॉयटर्स को बताया, ”हम कर्मचारी लागत में 10-15 प्रतिशत की बचत कर पाएंगे क्योंकि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) ने हमारी उम्मीद से कहीं अधिक काम किया है।” इसकी वार्षिक रिपोर्ट से पता चलता है कि अपने वित्तीय वर्ष के दौरान मार्च 2023 के अंत तक, पेटीएम के पास दुनिया भर में इसकी विभिन्न इकाइयों में औसतन 32,798 सीधे नियोजित कर्मचारी और 1,589 अनुबंधित कर्मचारी थे।

अगस्त 2023 में, पेटीएम के अध्यक्ष विजय शेखर शर्मा ने कहा कि वह चीनी फिनटेक दिग्गज एंट फाइनेंशियल की एक शाखा से अपनी स्थापित कंपनी में 628 मिलियन डॉलर (लगभग 5,195 करोड़ रुपये) की 10.3 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेंगे, जिससे वह इसके अकेले मालिक बन जाएंगे। सबसे बड़ा शेयरधारक.

1 फरवरी से बदल रहे IMPS के नियम, NPCI ने बदले नियम, जाने क्या है बदलाव

IMPS Money Transfer Rules: नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने कहा कि यूजर्स 1 फरवरी से केवल प्राप्तकर्ता का मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नाम जोड़कर तत्काल पेमेंट सर्विस (IMPS) से पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे, क्योंकि लाभार्थी को IFSC कोड जोड़ने की कोई आवश्यकता नहीं होगी.

NPCI ने एक सर्कुलर में बताया कि सभी सदस्यों से अनुरोध है कि वे इस पर ध्यान दें और 31 जनवरी 2024 तक सभी IMPS चैनलों पर मोबाइल नंबर + बैंक नाम के माध्यम से फंड ट्रांसफर शुरू करने और स्वीकार करने का अनुपालन करें. डिफॉल्ट MMID के साथ सदस्य बैंक नामों की मैपिंग बनाए रखें और आवश्यक UI/UX संवर्द्धन करें.

Also Read ना कोई किश्त न कोई डाउन पेमेंट , 20 से 25 हजार में ले आइये tvs की यह बाइक

IMPS क्या है?

तत्काल भुगतान सेवा (IMPS) पैसे ट्रांसफर के सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले तरीकों में से एक है, क्योंकि यह इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग ऐप, बैंक शाखाओं, ATM, SMS और IVRS जैसे विभिन्न चैनलों के माध्यम से धन प्रदान करती है.

वर्तमान में IMPS से कैसे होता है ट्रांजेक्शन?

  • अभी तक, IMPS P2A (अकाउंट+ IFSC) या P2P (मोबाइल नंबर + MMID) ट्रांसफर मोड के माध्यम से ट्रांजेक्शन की प्रॉसेस करता है.
  • मोबाइल नंबर से जुड़े अनेक अकाउंट्स के बारे में क्या?
  • मोबाइल नंबर से जुड़े कई अकाउंट्स के लिए, लाभार्थी बैंक प्राथमिक/डिफ़ॉल्ट खाते में क्रेडिट करेगा जिसे कस्टमर की सहमति का इस्तेमाल करके पहचाना जाएगा. यदि कस्टमर की सहमति नहीं मिलती है, तो बैंक ट्रांजेक्शन को अस्वीकार कर देगा.
  • IMPS से कैसे ट्रांसफर करें पैसे?
  • अपना मोबाइल बैंकिंग ऐप खोलें
  • ‘फंड ट्रांसफर’ पर क्लिक करें
  • ‘IMPS’ चुनें
  • लाभार्थी का MMID (Mobile Money Identifier) और अपना MPIN (Mobile Personal Identification Number) दर्ज करें
  • वह राशि दर्ज करें जिसे आप स्थानांतरित करना चाहते हैं
  • आगे बढ़ने के लिए ‘पुष्टि करें’ पर क्लिक करें
  • आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त हो सकता है.
  • ओटीपी दर्ज करें और लेनदेन पूरा करें.

रियलमी ने भारत में लांच किया, पेरिस्कोप टेलीफोटो कैमरे वाला मोबाइल, देखकर उड़ जाएंगे होश

रियलमी के एक प्रवक्ता ने कहा, रियलमी 12 प्रो सीरीज 5जी हमारे यूजर्स की बढ़ती रचनात्मक जरूरतों और अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए डिजाइन किया गया एक पावरहाउस है, जो सिर्फ फोटोग्राफी तक ही सीमित नहीं है बल्कि इसमें प्रीमियम डिजाइन और बेहतर प्रदर्शन भी शामिल है।

यह सीरीज 25,999 रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है। पहली सेल 6 फरवरी से शुरू होगी।

सीरीज में दो डिवाइस रियलमी 12 प्रो प्‍लस 5जी और रियलमी 12 प्रो 5जी शामिल हैं। यह ऑफलाइन खरीदारों के लिए 29 जनवरी से और ऑनलाइन खरीदारों के लिए 30 जनवरी से प्री-बुकिंग के लिए उपलब्ध है।

Also Read : वायरल कपल फोटो, हो रही इंटरनेट पर वायरल, आप भी करें ट्राई

रियलमी 12 प्रो प्‍लस 5जी तीन रंगों सबमरिन ब्लू, नेविगेटर बेज और एक्सप्लोरर रेड में उपलब्‍ध है। इसमें 8जीबी + 128जीबी वाले फोन की कीमत 29,999 रुपये हैै। वहीं, 8जीबी + 256 जीबी 31,999 रुपये और 12जीबी + 256 जीबी वाले फोन की कीमत 33,999 रुपये है।

रियलमी 12 प्रो 5जी सबमरीन ब्लू और नेविगेटर बेज रंगों में उपलब्‍ध है। यह दो स्टोरेज वेरिएंट में आएगा। 8 जीबी + 128 जीबी वाले फोन की कीमत 25,999 रुपये और 8जीबी + 256 जीबी वाले फोन की कीमत 26,999 रुपये है।

रियलमी 12 प्रो प्‍लस में फ्लैगशिप 64एमपी पेरिस्कोप टेलीफोटो कैमरा है, जिसमें 3एक्‍स ऑप्टिकल ज़ूम और 6एक्‍स इन-सेंसर ज़ूम है। यह 120 हर्ट्ज़ कर्व्ड विजन डिस्प्ले, 67 वॉट की सुपर फास्ट चार्जिंग के साथ 5000 एमएएच की बड़ी बैटरी से लैस है।

इसमें स्नैपड्रैगन 7एस जेेन 2 चिपसेट है और यह डॉल्बी एटमॉस को सपोर्ट करता है।

रियलमी 12 प्रो स्नैपड्रैगन 6 जेन 1 चिपसेट, 32 एमपी टेलीफोटो कैमरा, 50 एमपी मुख्य कैमरा और 8 एमपी अल्ट्रा-वाइड कैमरा से लैस है।

Google Lumiere AI | जैसे ही आप लिखेंगे टेक्स्ट, वीडियो हो जाएगी तैयार, Google ने कर दिखाया ये कमाल

Google हर साक नई तकनीकें लाता रहता है। उसी तरह अब Google ने AI मॉडल LUMIERE पेश किया है। जिसमे आप आसानी से रचनात्मक वीडियो बना सकते हैं। टेक्स से आप वीडियो बना सकते हैं। आइए जानते हैं कैसी है तकनीक, कैसे करती है काम…

2023 की शुरुआत में ही दुनिया भर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का इस्तेमाल बढ़ गया है। वर्ष भर में अनेक उपकरण और परियोजनाएँ सामने आईं। Google और Microsoft जैसी बड़ी कंपनियाँ AI में भारी निवेश कर रही हैं। Google ने पिछले साल कई टूल पेश किए। अब कंपनी ने नए साल में अपना लेटेस्ट AI मॉडल LUMIERE पेश किया है। यह AI मॉडल विशेष रूप से रचनात्मक वीडियो बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। रचनात्मक वीडियो केवल टेक्स के माध्यम से ही बनाए जा सकते हैं।

इस नए LUMIERE AI मॉडल की मदद से आप आसानी से वीडियो बना सकते हैं। Google का LUMIERE AI मॉडल आपकी मदद करेगा। इस टूल की मदद से यूजर्स मिनटों में क्रिएटिव वीडियो बना सकते हैं। भुगतान के कुछ ही मिनटों में वीडियो तैयार हो जाएगा। यह टूल अभी तक सार्वजनिक नहीं है. इस पर अभी भी काम चल रहा है. जल्द ही यह टूल सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा

Also Read हंसराज रघुवंशी की कौन है जाने कोमल सकलानी का जीवन परिचय

सिर्फ लिखना होगा टेक्स्ट

LUMIERE इसलिए भी खास है क्योंकि आप टेक्स्ट लिखकर वीडियो बना सकते हैं। यह टूल आपको टेक्स्ट से वीडियो और छवि से वीडियो बनाने में मदद करेगा। आप LUMIERE को संकेत लिख सकते हैं या छवियाँ इनपुट कर सकते हैं। इन दोनों ही स्थितियों में आप एक अच्छा क्रिएटिव वीडियो बना सकते हैं। इसके लिए कंपनी ने एक्स पर एक वीडियो शेयर किया है। इसमें इस नई तकनीक के बारे में जानकारी दी गई है.इसमें इस नई तकनीक के बारे में जानकारी दी गई है. तदनुसार, Google का LUMIERE AI मॉडल आपकी मदद करेगा। इस टूल की मदद से यूजर्स मिनटों में क्रिएटिव वीडियो बना सकते हैं। भुगतान के कुछ ही मिनटों में वीडियो तैयार हो जाएगा।

Google का LUMIERE AI मॉडल स्पेस-टाइम यू नेट आर्किटेक्चर द्वारा समर्थित है। वीडियो को प्रस्तुत करने के लिए आपको कुछ थीम की आवश्यकता होगी। आपको संबंधित टेक्स्ट देना होगा. यदि आप नाचते हुए भालू को टेक्स्ट करते हैं, तो कुछ ही मिनटों में नाचते हुए भालू का वीडियो बन जाएगा।

Komal Saklani Biography In Hindi |कोमल सकलानी का जीवन परिचय

Komal Saklani Biography आज हम आपको बताएँगे। Komal Saklani एक अच्छी गायिका और कंटेंट क्रिएटर है, Komal Saklani यूट्यूब पर वीडियो पोस्ट करती है। इनके यूट्यूब चैनल पर 33.6k सब्सक्राइबर है। Komal Saklani मशहूर गायक हंसराज रघुवंशी की पत्नी है। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से Komal Saklani का जीवन परिचय बताएँगे।

Komal Saklani Biography In Hindi

निचे आपको Komal Saklani के बारे में कुछ बाते शॉर्टकट में बताई गयी है। हम आपको डिटेल में भी इनके जीवन के बारे में बताएँगे। कोमल सकलानी का जीवन परिचय जानने के लिए इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

Real NameKomal Saklani
NicknameKomal
Date Of Birth06 Sep 1995
BirthplaceHimachal Pradesh
Age28 Years In 2023
HometownHimachal Pradesh
NationalityIndian
Father NameRajesh Saklani
Mother NameUpdate Soon
ReligionHindu
Educational QualificationGraduate
Marital StatusMarried
HusbandHansraj Raghuvanshi
ProfessionYoutuber, Singer, Vloger
Net WorthUpdate Soon

अब तो आपको Komal Saklani के बारे में थोड़ा बहुत तो जान लिया होगा। अब हम आपको इनके बारे में सारी जानकारी विस्तार से बताएँगे। जानने के लिए लास्ट तक जरुर पढ़ें।

कोमल सकलानी का जीवन परिचय

दोस्तों कोमल सकलानी का जन्म हिमाचल प्रदेश के nittambuwa  में 6 सितम्बर को वर्ष 1995 में हुआ था। दोस्तों कोमल सकलानी का बचपन हिमाचल प्रदेश की वादियों में ही बिता। साथ ही इन्होने अपनी स्कूल शिक्षा भी यही से पूरी की। अब हम आपको कोमल सकलानी के परिवार के बारे में कुछ जानकारी देते है।

कोमल सकलानी की फॅमिली

दोस्तों कोमल सकलानी के पिताजी का नाम राजेश सकलानी है। कोमल सकलानी के पिता राजेश सकलानी Retired Indian Army Personnel है। कोमल सकलानी के पिता मधुर व्यवहार तथा शांत स्वभाव के है। इनकी माँ का नाम अभी तक पता नहीं है। जब पता चलेगा तो हम अपडेट कर दंगे। कोमल सकलानी का एक भाई भी है जिसका नाम राहुल सकलानी है। राहुल सकलानी के बारे में अभी ज्यादा जानकारी नहीं है। इनके दादाजी भी इंडियन आर्मी में थे। कोमल सकलानी की दादी सत्या सकलानी का 9 सितम्बर 2021 को स्वर्गवास हो गया। कोमल सकलानी के परिवार के बारे में अभी इतनी ही जानकारी उपलब्ध है।

कोमल सकलानी का विवाह

दोस्तों कई सालों से हंसराज रघुवंशी और कोमल सकलानी एक दूसरे को डेट कर रहें थे। 25 मार्च 2023 को इनकी सगाई हुई। फिर कुछ दिनों बाद इन्होने शादी भी कर ली। ये दोनों आपस में काफी खुश है, सोशल मीडिया पर दोनों अपनी स्टोरी साझा करते है।

दोस्तों अब आपको कोमल सकलानी का जीवन परिचय पता चल गया होगा। इसक बारे में अगर कोई और जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट में जरूर बताये। साथ ही यह पोस्ट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Maratha Aarakshan Percentage: ओबीसी नेता प्रकाश शेंडगे ने चेतावनी, अगर सरकार ने मराठों को अलग से दिया आरक्षण, वापसी के रास्ते होंगे बंद

Maratha Aarakshan Percentage: ओबीसी नेता प्रकाश शेंडगे ने चेतावनी, अगर सरकार ने मराठों को अलग से दिया आरक्षण, वापसी के रास्ते होंगे बंद

मनोज जारांगे ने मांग की है कि सागेसोयारी को लेकर आज एक अध्यादेश पारित किया जाना चाहिए। इस पर ओबीसी नेता प्रकाश शेंडगे ने प्रतिक्रिया दी. ओबीसी नेता प्रकाश अन्ना शेंडगे ने कहा कि अगर सरकार रिश्तेदारों के आधार पर अध्यादेश पारित करती है, तो यह अदालत में नहीं टिकेगा, हम इस संबंध में अदालत में जाएंगे। प्रकाश शेंडगे ने यह भी चेतावनी दी कि अगर सरकार मराठों को अलग से आरक्षण देती है तो मराठों की वापसी के रास्ते बंद हो जायेंगे.

सेजसोयार्स का यह अध्यादेश केवल मराठों पर ही नहीं बल्कि सभी वर्गों पर लागू होगा, जैसा कि अधिनियम में कहा गया है, यह संभव नहीं है। इसलिए मराठों के लिए ऐसा अलग अध्यादेश पारित नहीं किया जा सकता. यदि मराठा समुदाय ओबीसी के अंतर्गत आता है, तो वे अपना उचित ईडब्ल्यूएस आरक्षण खो देंगे। इसके साथ ही शिंदे सरकार की ओर से क्यूरेटिव पिटीशन को लेकर भी प्रयास किए जा रहे हैं. इसलिए, अगर सरकार अलग से आरक्षण देती है, तो मराठों की वापसी के रास्ते बंद हो जायेंगे, ऐसा प्रकाश शेंडगे ने कहा.

यह ओबीसी के साथ विश्वासघात – प्रकाश शेंडगे

अब यह लगभग तय हो गया है कि सरकार रिश्तेदारों को लेकर अध्यादेश जारी करेगी. इस पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रकाश शेंडगे ने कहा कि सरकार ने हमें आश्वासन दिया था कि हम बिना कोई समझौता किए ओबीसी को आरक्षण देंगे. लेकिन अगर सरकार अध्यादेश जारी कर ये फैसला लेती तो इसमें सभी मराठा शामिल हो जाते और ये ओबीसी के साथ धोखा होगा. प्रकाश शेंडगे ने कहा कि अगर सरकार इस अध्यादेश को पारित करती है तो हमारे पास भी सड़कों पर उतरने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचेगा.

बबनराव ताइवाड़े ने क्या कहा?

सागसोरस के संबंध में निर्णय लेना राज्य सरकार के हाथ में नहीं है. नेशनल ओबीसी फेडरेशन के अध्यक्ष बबनराव ताइवाडे ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि हमारी संस्कृति पितृसत्तात्मक है, इसलिए एक बच्चा अपने पिता की जाति लेता है, अपनी मां की नहीं। साथ ही मनोज जारांगे ने जो मांगें की हैं, वे सभी पुराने नियम हैं. बबनराव तायवाडे ने यह भी कहा कि लड़कियों के लिए 12वीं कक्षा तक शिक्षा मुफ्त है, और उन्हें आगे की शिक्षा के लिए मदद भी मिलती है।

मनोज जारांगे ने मांग की है कि उनके परिजनों को भी कुनबी प्रमाणपत्र मिलना चाहिए. इसी पृष्ठभूमि में उन्होंने सरकार से आज या कल दोपहर 12 बजे तक अध्यादेश जारी करने की मांग की. साथ ही अब सरकार भी मनोज जारांगे की मांग पर सकारात्मक है और यह अध्यादेश आज पारित होने की संभावना है. इसलिए यह देखना अहम होगा कि सरकार कब मनोज जारांगे की मांगों को मानेगी और अध्यादेश पारित करेगी.

इस तरीके से बना सकते हैं वायरल कपल फोटो, हो रही इंटरनेट पर वायरल, आप भी करें ट्राई

आजकल इंस्टाग्राम पर या अन्य सोशल मीडिया पर एआई कपल वाले फोटो बहुत ही वायरल चल रहे हैं जिन्हें आप भी बहुत ही सरल तरीके से बना सकते हैं, जो की बहुत आसान और सिंपल तरीका है, जिसमें आपको बिंग सर्च इंजन खोलकर ए आई पर क्लिक कर लेना है, आई अब वहां पर नीचे बताए गए यह प्रॉन्प्ट उपयोग करके अपने नाम बदल लेना है इसके बाद आपका फोटो बनाकर तैयार हो जाएगी जिसे आपको डाउनलोड या फिर स्क्रीनशॉट ले सकते हैं जिससे यह फोटो आपका फोन की गैलरी में सेव हो जाएगी !

Cute Couple Wings AI Image Prompts

Create a 3D illustration for a profile picture of a 25-year-old couple sitting comfortably in wings chair. The boy is wearing a white shirt pants and sunglasses. And the girl is wearing a pink saree and sunglasses. He is looking ahead. “KING” & “QUEEN” are written in big and capital font on the black wall in the background. There should also be beautiful flowers, no shadows, and wings added to show that he or she is an angel.

Click Here to Copy


Create a 3D realistic image of a couple in a black dress casually sitting on a wingback chair looking ahead. The background features “KUMAR & PIYA” in big capital RED fonts on the white lighting wall. There should not be shadows, and wings should be added to make it appear as if both are angels.

Click Here to Copy


Create a 3D illusion for a profile picture where a 25-year-old cute boy and a girl in a white shirt are sitting casually on a wingback chair. Wearing sneakers, he looks ahead. The background features “King & Queen” in big and capital Orange neon light fonts on the dark grey wall. There should not be his shadow, and there are wings to make it appear as if he is an angel.

Click Here to Copy


Create a 3D illusion for a profile picture where a 21-year-old cute couple in red casual wearing and sunglasses sitting comfortably on a wingback chair, with “Mahi and Priya” written in big and bold yellow letters on a white-lit wall at the back. There should also be beautiful flowers, no shadows, and wings added to show that he or she is an angel.

Click Here to Copy

Go to Website

प्रांप्ट को कॉपी करने के बार इस (https://www.bing.com/images/create/) वेबसाइट पर जाये और वेबसाइट पर जाने के लिए निचे क्लिक करे।

How to Create a Bing AI Image Generator Account

Bing खाता बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. ब्राउज़र खोलें: किसी भी वेब ब्राउज़र को खोलें जैसे कि Chrome, Firefox, या Edge.
  2. Bing साइट पर जाएं: अपने ब्राउज़र के सर्च बार में “Bing” टाइप करें और सर्च करें. Bing की आधिकारिक साइट पर पहुंचें.
  3. साइन इन / साइन अप: बिलकुल साइट पर पहुँचने के बाद, “साइन इन” या “साइन अप” विकल्प पर क्लिक करें.
  4. नया खाता बनाएं: यदि आपके पास पहले से Bing खाता नहीं है, तो “साइन अप” विकल्प का चयन करें.
  5. आवश्यक जानकारी भरें: आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी जैसे कि आपका ईमेल पता, पासवर्ड, और अन्य विवरण. इसे सही ढंग से भरें.
  6. सत्यापन: आपको अपने ईमेल या मोबाइल नंबर पर एक सत्यापन कोड प्राप्त होगा. इसे भरें और आगे बढ़ें.
  7. खाता स्थापित करें: सभी आवश्यक जानकारी भरने के बाद, “साइन अप” या “खाता बनाएं” पर क्लिक करें.
  8. साइन इन: अब आपका नया Bing खाता बन गया है. अपने ईमेल और पासवर्ड का उपयोग करके साइन इन करें.