Paytm हो गया बंद, अब नहीं कर पाएंगे लेन-देन, खास खबर

Paytm News Today: नियमों का अनुपालन न करने और पर्यवेक्षी चिंताओं के कारण भारतीय रिजर्व बैंक ने बुधवार को पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को अपनी सेवाओं में नई जमा और क्रेडिट लेनदेन लेने से प्रतिबंधित कर दिया। केंद्रीय बैंक ने एक विज्ञप्ति में कहा, एक ऑडिट रिपोर्ट में “बैंक में लगातार गैर-अनुपालन और निरंतर सामग्री पर्यवेक्षी चिंताओं का खुलासा हुआ, जिससे आगे की पर्यवेक्षी कार्रवाई की आवश्यकता हुई।” आरबीआई ने कहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी के बाद किसी भी ग्राहक खाते में और जमा लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Also Read: 1 फरवरी से बदल रहे IMPS के नियम

इसमें कहा गया है कि वॉलेट सहित किसी भी क्रेडिट लेनदेन की अनुमति नहीं दी जाएगी। केंद्रीय बैंक ने कहा कि उसके ग्राहकों द्वारा शेष राशि की निकासी या उपयोग की अनुमति बिना किसी प्रतिबंध के दी जाएगी। पिछले महीने, पेटीएम के माता-पिता, वन 97 कम्युनिकेशंस ने नौकरियों की संख्या निर्दिष्ट किए बिना लागत में कटौती के उपायों के तहत सोमवार को अपने कार्यबल में “मामूली कमी” की पुष्टि की।

हालाँकि, कंपनी के प्रवक्ता ने उस समय की मीडिया रिपोर्टों का खंडन किया था जिसमें कहा गया था कि गैर-बैंक ऋणदाता 1,000 से अधिक भूमिकाओं में कटौती कर सकता है।

प्रवक्ता ने रॉयटर्स को बताया, ”हम कर्मचारी लागत में 10-15 प्रतिशत की बचत कर पाएंगे क्योंकि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) ने हमारी उम्मीद से कहीं अधिक काम किया है।” इसकी वार्षिक रिपोर्ट से पता चलता है कि अपने वित्तीय वर्ष के दौरान मार्च 2023 के अंत तक, पेटीएम के पास दुनिया भर में इसकी विभिन्न इकाइयों में औसतन 32,798 सीधे नियोजित कर्मचारी और 1,589 अनुबंधित कर्मचारी थे।

अगस्त 2023 में, पेटीएम के अध्यक्ष विजय शेखर शर्मा ने कहा कि वह चीनी फिनटेक दिग्गज एंट फाइनेंशियल की एक शाखा से अपनी स्थापित कंपनी में 628 मिलियन डॉलर (लगभग 5,195 करोड़ रुपये) की 10.3 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेंगे, जिससे वह इसके अकेले मालिक बन जाएंगे। सबसे बड़ा शेयरधारक.

1 फरवरी से बदल रहे IMPS के नियम, NPCI ने बदले नियम, जाने क्या है बदलाव

IMPS Money Transfer Rules: नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने कहा कि यूजर्स 1 फरवरी से केवल प्राप्तकर्ता का मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नाम जोड़कर तत्काल पेमेंट सर्विस (IMPS) से पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे, क्योंकि लाभार्थी को IFSC कोड जोड़ने की कोई आवश्यकता नहीं होगी.

NPCI ने एक सर्कुलर में बताया कि सभी सदस्यों से अनुरोध है कि वे इस पर ध्यान दें और 31 जनवरी 2024 तक सभी IMPS चैनलों पर मोबाइल नंबर + बैंक नाम के माध्यम से फंड ट्रांसफर शुरू करने और स्वीकार करने का अनुपालन करें. डिफॉल्ट MMID के साथ सदस्य बैंक नामों की मैपिंग बनाए रखें और आवश्यक UI/UX संवर्द्धन करें.

Also Read ना कोई किश्त न कोई डाउन पेमेंट , 20 से 25 हजार में ले आइये tvs की यह बाइक

IMPS क्या है?

तत्काल भुगतान सेवा (IMPS) पैसे ट्रांसफर के सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले तरीकों में से एक है, क्योंकि यह इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग ऐप, बैंक शाखाओं, ATM, SMS और IVRS जैसे विभिन्न चैनलों के माध्यम से धन प्रदान करती है.

वर्तमान में IMPS से कैसे होता है ट्रांजेक्शन?

  • अभी तक, IMPS P2A (अकाउंट+ IFSC) या P2P (मोबाइल नंबर + MMID) ट्रांसफर मोड के माध्यम से ट्रांजेक्शन की प्रॉसेस करता है.
  • मोबाइल नंबर से जुड़े अनेक अकाउंट्स के बारे में क्या?
  • मोबाइल नंबर से जुड़े कई अकाउंट्स के लिए, लाभार्थी बैंक प्राथमिक/डिफ़ॉल्ट खाते में क्रेडिट करेगा जिसे कस्टमर की सहमति का इस्तेमाल करके पहचाना जाएगा. यदि कस्टमर की सहमति नहीं मिलती है, तो बैंक ट्रांजेक्शन को अस्वीकार कर देगा.
  • IMPS से कैसे ट्रांसफर करें पैसे?
  • अपना मोबाइल बैंकिंग ऐप खोलें
  • ‘फंड ट्रांसफर’ पर क्लिक करें
  • ‘IMPS’ चुनें
  • लाभार्थी का MMID (Mobile Money Identifier) और अपना MPIN (Mobile Personal Identification Number) दर्ज करें
  • वह राशि दर्ज करें जिसे आप स्थानांतरित करना चाहते हैं
  • आगे बढ़ने के लिए ‘पुष्टि करें’ पर क्लिक करें
  • आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त हो सकता है.
  • ओटीपी दर्ज करें और लेनदेन पूरा करें.

अब होगी Bajaj Finserv की छुट्टी आ चूका है Jio Finance Limited जाने सबकुछ

Jio Finance Limited: जैसा कि हम जानते हैं जियो एक टेलीकॉम कंपनी है और आप जियो और भी अन्य फील्ड में अपने पैर जमा रहा है इस लाइन में अब जिओ अपना Jio Finance Limited लेकर आ चुका है जिसके द्वारा जिओ अब फाइनेंस की फील्ड में भी कदम रख चुका है आईए जानते हैं Jio Finance Limited बारे में

Jio Finance Limited Services Website

जिओ फाइनेंस सर्विस लिमिटेड की वेबसाइट हाल ही में लॉन्च की गई है परंतु उसमें भी यह नहीं दिया गया है कि कैसे आपको फाइनेंस के लिए अप्लाई करना है हालांकि वेबसाइट पर बताया गया है कि आपको क्या-क्या डॉक्यूमेंट फाइनेंस के लिए लगने वाले है

जिओ फाइनेंस सर्विस की वेबसाइट में आपको मुख्य तरह से इंस्टेंट लोन इंश्योरेंस प्लान डिजिटल बैंकिंग यूपीआई पेमेंट का ऑप्शन दिया गया है जब भी जिओ फाइनेंस का ऐप आता है तो उसमें यह सारी चीज जोड़ी जा सकती हैं, जिओ फाइनेंस की वेबसाइट पर एक करियर का ऑप्शन भी दिया गया है जिसमें आप अगर अपना करियर फाइनेंस में जोड़ना चाहते हैं तो वहां पर अप्लाई कर सकते हैं !

Jio Financial Services Limited Share Price

आज दिनांक 15 जनवरी 2024 का जिओ फाइनेंस सर्विस लिमिटेड का शेयर 267.35 रुपए का रहा जबकि Previous Close 255.05 रुपए रही !

Jio Financial Services Stock Price

Jio Financial Services Limited का शेयर 1 साल में 202.80 रुपए से लेकर 269.70 रुपए पर पहुंच चुका है और 15 जनवरी 2024 को यह शेयर 269.70 पर Close हुआ !

Jio Financial Services Loan

Jio Finance Limited लोन सर्विसेज में सभी प्रकार के लोन ऑफर करता है जिसमें पर्सनल लोन कम डॉक्यूमेंट के साथ ₹30000 तक का लोन आसानी से दे देते हैं जिसके लिए आपको सिर्फ मोबाइल नंबर आधार कार्ड पैन कार्ड इन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी एवं किसी प्रकार के फिजिकल डॉक्यूमेंट की भी जरूरत नहीं होगी !

Jio Finance Limited Loan प्रोवाइड करता है जिसमें Personal Loan, Consumer Durable Loan और Business Loan ऑफर करते हैं !

सिर्फ आधार कार्ड से 2 लाख का लोन लें – 10 मिनट की प्रोसेस से

दोस्तों प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की इस नयी लोन स्कीम के तहत आप आसानी से लोन ले सकते है। यदि आपके पास आधार कार्ड है, तो आप 2 लाख से भी अधिक राशि का लोन इस स्कीम के तहत ले सकते है। हम आपको इस पोस्ट में बताएँगे की लोन लेने की प्रोसेस क्या है, 2 लाख का लोन लेने में कितना समय लगेगा, क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे और लोन की राशि कितने टाइम में अपने खाते में आएगी की।

2 लाख रुपये लोन की स्कीम क्या है?

दोस्तों इस योजना का नाम प्रधान मंत्री स्वनिधि योजना है। यह योजना प्रधान मंत्री ने 1 जून 2020 को चालू की है। इस योजना का लाभ भारत है हर एक नागरिक ले सकता है जिसके पास आधार कार्ड है। इस योजना के तहत आपको कोई ब्याज नहीं लगता है। लोन की राशि आपके खाते में आ जाती है।

यह लोन कोन ले सकता है?

  1. किसान
  2. मजदुर
  3. छात्र
  4. उद्योगपति

लोन की राशि कितने समय में मिलेगी?

लोन के लिए अप्लाई करने के बाद सिर्फ 2 दिनों में राशि आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है। यदि आपका लोन जल्दी स्वीकृत हो जाता है, तो 2 दिन से भी कम समय में लोन की राशि आपके खाते में जमा हो जाती है।

लोन लेने के लिए कौन कौन से दस्तावेज लगेंगे?

  1. आधार कार्ड
  2. बैंक खाता

प्रधान मंत्री स्वनिधि योजना में अप्लाई करने के लिए आपको केवल आधार कार्ड की जरुरत है। लोन की राशि प्राप्त करने के लिए आपको बैंक खाते की भी आवश्यकता पड़ेगी।

2 लाख के लोन के लिए कहा से अप्लाई करें?

प्रधान मंत्री स्वनिधि योजना के तरह लोन लेने के लिए आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आधार नंबर, मोबाइल नंबर, बैंक खाता नंबर आदि डाल कर रजिस्टर करना होगा। उसके बाद सारी जानकारी भर कर आपको लोन के लिए अप्लाई करना होगा।

योजना का नाम प्रधान मंत्री स्वनिधि योजना (PM SVANidhi)
कब शुरू हुई1 जून 2020
आवेदन करने की आखरी दिनांकआवेदन हमेशा चालू रहेंगे
कितने रुपये का लोन मिलेगा10 हजार से 2.5 लाख तक
अप्लाई करने की लिंकApply – Click Hare

योजना का बारे में कुछ जरुरी बातें –

  1. योजना में अप्लाई करने के लिए आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होना अनिवार्य है।
  2. आपके बैंक खाता चालू होना चाहिए।
  3. आपके पास एक चालू मोबाइल नंबर होने चाहिए OTP प्रक्रिया हेतु।
  4. इसमें आप 10 हजार से लोन की शुरुवात करें।

दोस्तों अब तो आपको पता चल गया होगा की आधार कार्ड से 2 लाख का लोन कैसे लेते है। इस जानकारी को अपने सभी दोस्तों के साथ अवश्य शेयर कीजिये। यदि आपको इससे सम्बंधित कोई जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट में बताएं। हम आपकी मदद जरुर करेंगे।