सर्वोच्च न्यायालय के क्षेत्राधिकार लिखिए | सर्वोच्च न्यायालय का क्षेत्राधिकार और शक्तियाँ लिखिए?

0
482
सर्वोच्च न्यायालय के क्षेत्राधिकार लिखिए
सर्वोच्च न्यायालय के क्षेत्राधिकार लिखिए

हमारी वेबसाइट पर आपका स्वागत है। दोस्तों कुछ ऐसे प्रश्न होते है जिन्हे उत्तर मिलना काफी मुश्किल होता है। अगर मिल भी जाए तो वो काफी बड़े होते है और उन्हें लिखने में काफी परेशानी होती है। इसलिए हम हमारी वेबसाइट पर उन प्रश्नों को हमारे विशेषज्ञों द्वारा जाँच करवाकर अपडेट करते रहते है। इस आर्टिकल में हम आपको सर्वोच्च न्यायालय के क्षेत्राधिकार लिखिए प्रश्न का उत्तर न्यूनतम शब्दों में देंगे। जिससे आपको लिखने में कोई परेशानी नहीं होगी ओर आपको पुरे के पुरे नंबर मिलेंगे।

सर्वोच्च न्यायालय के क्षेत्राधिकार लिखिए।

उत्तर:- सर्वोच्च न्यायालय के क्षेत्राधिकार निम्न है।

1. प्रारंभिक क्षेत्राधिकार:- ऐसे विवाद जो देश तथा अन्य न्यायालयों में नहीं जाते है वो केवल सर्वोच्च न्यायालय में ही प्रस्तुत होते है। यह प्रारंभिक क्षेत्राधिकार है

2. अपीलीय धेत्राधिकार:- सर्वोच्च न्यायालय देश का सबसे बड़ा अंतिम अपील करने वाला न्यायालय है। सर्वोच्च न्यायलय की प्रमुख अपीलें = (क) संवैधानिक अपीलें, (ख) फौजदारी अपीलें, (ग) दीवानी अपीलें आदि। यह सभी सर्वोच्च न्यायाल की प्रमुख अपीलें है।

3. परामर्शदात्री क्षेत्राधिकार:- यदि राष्ट्रपति किसी संवैधानिक या कानूनी प्रश्न पर सर्वोच्च न्यायालय से परामर्श लेना चाहें तो सर्वोच्च न्यायालय राष्ट्रपति को परामर्श दे सकता है।

4. अभिलेख न्यायालय:- सर्वोच्च न्यायालय को अभिलेख न्यायालय भी माना जाता है, क्योंकि सर्वोच्च न्यायालय अभिलेख न्यायालय भी है। यह सब सर्वोच्च न्यायलय के क्षेत्राधिकार है।

हमने आपको इस आर्टिकल में सर्वोच्च न्यायालय के क्षेत्राधिकार लिखिए प्रश्न का उत्तर न्यूनतम शब्दों में दिया है। आपको अगर किसी और प्रश्न का उत्तर चाहिए तो हमें कमेंट के माध्यम से बताये हम उसका उत्तर भी हमारी वेबसाइट पर डाल देंगे। शिक्षा से जुडी खबरों को सबसे पहले पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट को जरूर सब्सक्राइब करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here